बॉलीवुड और मनोरंजन

सलमान खान की इस फिल्म ने की थी छप्पड़ फाड़कर कमाई, रिलीज को पूरे हुए 9 साल

Bajrangi Bhaijaan Box Office: बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फल्मों में ‘बजरंगी भाईजान’ शामिल है. इस फिल्म ने सलमान खान के करियर को अलग ही मुकाम पर पहुंचाया. इस फिल्म में सलमान खान का अभिनय काफी पसंद किया गया था और इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट थे. ‘बजरंगी भाईजान’ ब्लॉकबस्टर होने की सबसे बड़ी वजह इसकी कहानी बताई गई थी.

सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. आज इस फिल्म को रिलीज हुए 9 साल पूरे हो गए हैं तो चलिए इसकी कमाई से लेकर कुछ अनसुने किस्से भी बताते हैं.

‘बजरंगी भाईजान’ की रिलीज को 9 साल पूरे

17 जुलाई 2015 को फिल्म बजरंगी भाईजान रिलीज हुई थी जिसका निर्देशन कबीर खान ने किया था. फिल्म को सलमान खान, कबीर खान, रॉकलाइन वेंकटेश, सुनील लुल्ला ने प्रोड्यूस किया था. फिल्म में सलमान खान, करीना कपूर, हर्षाली मल्होत्रा, नवाजुद्दीन सिद्दिकी और ओम पुरी जैसे कलाकार नजर आए थे. फिल्म अदनाम सामी एक गाने ‘भरदो झोली’ में नजर आए थे जिसे उन्होंने गाया था और ये गाना सुपरहिट रहा.

‘बजरंगी भाईजान’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म बजरंगी भाईजान को ना सिर्फ भारत में पसंद किया गया बल्कि इसे जापान और तुर्की में भी काफी पसंद किया गया था. Sacnilk के मुताबिक, फिल्म बजरंगी भाईजान का बजट 90 करोड़ था जबकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 922.17 करोड़ रुपये की वर्ल्डवाइड कमाई की थी.

‘बजरंगी भाईजान’ की कहानी

‘बजरंगी भाईजान’ की कहानी हर किसी को पसंद आई थी. इसमें बजरंगी (सलमान खान) नाम का एक आदमी है जो बहुत सीधा-सादा और हनुमान जी का परमभक्त होता है. एक 6-7 मुक बच्ची (हर्षाली मल्होत्रा) उसकी लाइफ में आी है जो पाकिस्तान से भारत अपनी मां के साथ आती है लेकिन भटक जाती है.

महज 90 करोड़ में बनी इस फिल्म ने की थी छप्पड़ फाड़कर कमाई, Salman Khan बन गए थे बॉक्स ऑफिस किंग, जानें अनसुने किस्से

बजरंगी से उसकी मुलाकात होती है और वो उसको वापस लौटाने पाकिस्तान जाता है लेकिन उसकी सच्चाई उसे मुश्किलों में फंसाती है. पूरी फिल्म आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते हैं.

‘बजरंगी भाईजान’ के अनसुने किस्से

फिल्म बजरंगी भाईजान में सलमान खान ने जबरदस्त एक्टिंग की थी. फिल्म की कहानी भी मजबूत थी जिसे लोगों ने खूब पसंद किया. आपने फिल्म कई बार देखी होगी लेकिन इससे जुड़े ये फैक्ट्स अभी तक नहीं जानते होंगे और यहां बताई गई सभी बातें आईएमडीबी के अनुसार बता रहे हैं.

1.’बजरंगी भाईजान’ के लेखक वी. विजेंद्र प्रसाद ये कहानी राकेश रोशन के पास लेकर गए थे. वो चाहते थे ‘बजरंगी’ का किरदार ऋतिक रोशन निभाएं और इस फिल्म को वो को-प्रोड्यूस भी करना चाहते थे. लेकिन राकेश रोशन ने इसके लिए ना कह दिया था फिर ये कहानी कबीर खान के पास गई.

2.फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ हिंदी सिनेमा की दूसरी ऐसी फिल्म थी जिसने 300 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया. पहले नंबर पर आमिर खान की फिल्म पीके (2014) हैं.

3.’बजरंगी भाईजान’ में मुन्नी का रोल करने वाली हर्षाली मल्होत्रा को सलमान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो के लिए भी साइन किया गया था. लेकिन हर्षाली की मां चाहती थीं कि वो उस समय एक ही फिल्म करें इसलिए हर्षाली ने सिर्फ ‘बजरंगी भाईजान’ ही की.

4.फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के राइटर ने कंफर्म किया था कि कबीर खान पहले ये फिल्म आमिर खान के पास लेकर गए थे. लेकिन उन्होंने रिजेक्ट किया और ये रोल सलमान खान के पास गया.

5.फिल्म बजरंगी सलमान की ऐसी फिल्म है जिसमें उनका जबरदस्त एक्शन सीन नहीं देखने को मिला. ऐसा उनकी फिल्मों में कम ही होता है. इसके पहले फिल्म रेडी (2011) में भी उनका एक्शन सीन नहीं था.

यह भी पढ़ें: ‘किंग’ में शाहरुख खान से भिड़ेंगे अभिषेक बच्चन! बिग बी ने सबकुछ कंफर्म कर दिया

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button