टैकनोलजी

Elon Musk की AI कंपनी में नौकरी करने का मौका, हर घंटे मिलेंगे 5000 रुपये

Elon Musk: एलन मस्क इस वक्त दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वह एक्स (पुराना नाम ट्विटर) से लेकर टेस्ला और स्पेसएक्स (SpaceX) जैसी कई बड़ी और इंटरनेशनल कंपनियों के मालिक हैं. ऐसे में अगर आपको उनकी यानी एलन मस्क की कंपनी में काम करने का मौका मिले तो कैसा रहेगा?

ऐसे में आपके मन में सबसे पहला सवाल आएगा कि एलन मस्क की कंपनी में काम करने पर कितना पैसा मिलेगा? आइए हम आपको एलन मस्क की कंपनी में आई इस जॉब वैकेंसी और इसमें मिलने वाली सैलरी के बारे में बताते हैं.

एलन मस्क की कंपनी में वैकेंसी

दरअसल, एलन मस्क को अपनी एक कंपनी के लिए एआई ट्यूटर्स की जरूरत है. एलन को अपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) कंपनी xAI के लिए एआई ट्यूटर्स की तलाश है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क की इस एआई कंपनी में काम करने एआई ट्यूटर्स को भारतीय रुपये के अनुसार 5000 रुपये प्रति घंटे मिलेंगे. 

एलन मस्क की कंपनी xAI ने पिछले हफ्ते एआई ट्यूटर्स की भर्ती के लिए विज्ञापन दिया है. इन ट्यूटर्स का काम आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस यानी एआई के लिए हाई क्वालिटी वाले डेटा को तैयार करना होगा, जिससे लैंग्वेज प्रोसेसिंग अल्गोरिदम को सिखाया जा सके.

इन नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को इनमें से कम से कम दो भाषाओं की जानकारी आवश्यक है, जिनमें कोरियाई, वियतनामी, चीनी, जर्मन, रूसी, इतालवी, फ्रेंच, अरबी, इंडोनेशियाई, तुर्की, हिंदी, फारसी, स्पेनिश और पुर्तगाली शामिल हैं.

हर घंटे मिलेंगे 5,000 रुपये

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इस काम के लिए एआई ट्यूटर्स को प्रति घंटे 35-65 डॉलर यानी करीब 5000 रुपये  होगा और यह नौकरियां रिमोट और फुलटाइम होगी.

एलन मस्क का उद्देश्य xAI को तेजी से विकसित करना और उसमें ब्रह्मांड की समझ को बढ़ाना और बेहतर करना है. इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया साइट X पर अपना जेनरेटिव एआई प्रोग्राम ग्रोक लॉन्च किया है, जिसमें सार्वजनिक ट्वीट्स का उपयोग डेटा प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा.

हालांकि, आपको बता दें कि यह पहली कंपनी नहीं है, जो गैर-अंग्रेजी भाषाओं के लिए डेटा एनोटेटर्स को तेजी से भर्ती कर रही है. इससे पहले स्केल एआई (Scale AI) ने भी बंगाली और उर्दू जैसी भाषाओं के लिए 60 से अधिक नौकरियों के लिए विज्ञापन दिया था, क्योंकि इन भाषाओं में इंटरनेट पर लिखित कंटेंट कम है.

यह भी पढ़ें:

5000 रुपये सस्ता हुआ बेस्ट सेलिंग 5G Phone, ₹10,000 से भी कम कीमत में मिल रहा फोन

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button