टैकनोलजी

5 स्टार रेटिंग वाले सबसे सस्ते फ्रिज, जो आपके बिजली बिल को कर देंगे आधा से भी कम!

Fridge Guide in Hindi: अगर आप  फ्रिज खरीदने का विचार बना रहे है, तो पहले आपको इनके साथ मिलने वाली रेटिंग पर खास ध्यान देना चाहिए. रेटिंग के जरिए यह जानकारी मिलती है कि यह कूलिंग अप्लाइसेंस कितनी बिजली की खपत करेंगे. 1 स्टार रेटिंग के साथ आने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस को खरीदने से हमेशा बचना चाहिए, क्योंकि 1 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स ज्यादा बिजली खपत करते हैं. वहीं, बात करें 5 स्टार रेटिंग वाले डिवाइस की तो ये बिजली की खपत कम करते हैं. 5 स्टार रेटिंग के साथ आने वाले प्रोडक्ट्स महंगे होते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको 5 स्टार रेटिंग के साथ आने वाले सबसे सस्ते फ्रिज के बारे में बताएंगे.

LG 185 L 5 Star Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator

फीचर्स की बात करें, तो एलजी का यह फ्रिज 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है. यह फ्रिज 185 लीटर कैपेसिटी का है, जिसमें 16 लीटर का फ्रिजर मिलता है. वहीं, खाना रखने की कैपेसिटी 169 लीटर की है, 2 लीटर बॉटल स्टोरेज दी गई है. यह एक सिंगल डोर फ्रिज है. इसे आप अमेजन से 17,690 रुपये में खरीदा जा सकता है. बैंक कार्ड के जरिए इस फ्रिज पर 1500 रुपये का ऑफ दिया जा रहा है, इतना ही नहीं, इस फ्रिज पर 750 रुपये का अलग से डिस्काउंट कूपन  दिया जा रहा हैं.

Samsung 183 L, 5 Star, Digital Inverter, Direct-Cool Single Door Refrigerator

सैमसंग का यह फ्रिज भी 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है, जो कि आपके बिजली के बिल को बढ़ने नहीं देता. इस फ्रिज की कैपेसिटी 183 लीटर की है, जिसमें 18 लीटर का फ्रिजर और 165 लीटर फूड स्टोरेज कैपेसिटी दी गई है. इसे आप अमेजन से 17,490 रुपये में खरीद सकते हैं. बैंक कार्ड के जरिए इस फ्रिज पर भी 1,500 रुपये का ऑफ दिया जा रहा है. इस फ्रिज पर आपको अलग से 500 रुपये का कूपन भी मिलेगा, जो आप के लिए शानदार ऑफर में से एक हो सकते हैं.

Godrej 180 L 5 Star Turbo Cooling Technology

यह इस लिस्ट का सबसे सस्ता फ्रिज है. फीचर्स की बात करें, तो गॉदरेज का यह फ्रिज भी 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है. इस फ्रिज की कैपेसिटी 180 लीटर की है, जिसमें 16.5 लीटर का फ्रिजर और 165 लीटर फूड स्टोरेज कैपेसिटी मौजूद है. इस फ्रिज को आप अमेजन से 16,490 रुपये में खरीद सकते हैं. बैंक कार्ड के जरिए इस फ्रिज पर भी 1500 रुपये का ऑफ मिल रहा है, जिसके साथ 500 रुपये का डिस्काउंट कूपन भी दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: फोन को हर हफ्ते रीस्टार्ट करना जरूरी क्यों है? अमेरिकी एजेंसी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button