टैकनोलजी

अगर आप भी गर्मियों में अपने फोन के साथ कर रहे ये गलती तो तुरंत छोड़ दें, बर्बाद हो जाएगी बैटरी

Smartphone Battery Cooling Tips: गर्मी के मौसम में हमारे स्मार्टफोन को विशेष देखभाल की जरूरत होती है. अधिक तापमान न केवल फोन की परफॉर्मेंस पर असर डालता है, बल्कि बैटरी की उम्र भी कम कर देता है. अगर आप कुछ सामान्य गलतियां कर रहे हैं, तो आपको तुरंत उन्हें छोड़ देना चाहिए. यहां हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में किन गलतियों से बचना चाहिए ताकि आपके फोन की बैटरी बर्बाद न हो.

गर्मी के मौसम में इन सामान्य गलतियों से बचकर आप अपने फोन की बैटरी की उम्र बढ़ा सकते हैं. ध्यान रखें कि फोन का सही उपयोग और देखभाल आपके डिवाइस को लंबे समय तक सुरक्षित और प्रभावी रखेगा. इसलिए, इन सुझावों को अपनाएं और अपने फोन को सुरक्षित रखें.

सीधे धूप में फोन का यूज

गर्मी के मौसम में फोन को सीधे धूप में रखना सबसे बड़ी गलती हो सकती है. धूप से फोन का तापमान तेजी से बढ़ता है, जिससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. फोन को हमेशा छायादार जगह पर रखें और धूप से बचाएं.

ओवरचार्जिंग

बहुत से लोग अपने फोन को रातभर चार्ज पर छोड़ देते हैं. यह आदत बैटरी के लिए नुकसानदायक हो सकती है, खासकर गर्मियों में. ओवरचार्जिंग से बैटरी गर्म हो जाती है और उसकी उम्र कम हो जाती है. फोन को 80-90% तक चार्ज करके चार्जर से हटा दें.

हेवी ऐप्स का लगातार यूज 

गर्मी में हेवी ऐप्स और गेम्स का लगातार य करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है. यह बैटरी की सेहत के लिए ठीक नहीं है. गर्मियों में हल्के ऐप्स और काम का ही यूज करें, और फोन को ठंडा रखने की कोशिश करें.

मल्टीटास्किंग

बहुत सारे ऐप्स एक साथ चलाने से फोन पर अतिरिक्त भार पड़ता है, जिससे वह गर्म हो जाता है. बैकग्राउंड में चल रहे अनावश्यक ऐप्स को बंद करें और मल्टीटास्किंग से बचें.

चार्जिंग के दौरान फोन का यूज 

चार्जिंग के दौरान फोन का यूज करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है और वह गर्म हो जाती है. चार्जिंग के समय फोन का यूज न करें और उसे एक ठंडी जगह पर रखें.

फोन कवर का यूज 

गर्मी के मौसम में मोटे और गद्देदार फोन कवर का यूज करने से फोन की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती. हल्के और वेंटिलेटेड कवर का उपयोग करें ताकि गर्मी बाहर निकल सके.

बैटरी सेविंग मोड का यूज 

गर्मी में बैटरी सेविंग मोड का यूज करें. इससे फोन की बैटरी की खपत कम होती है और फोन कम गर्म होता है.

यह भी पढ़ें:-

Restart या Power Off, फोन की परफ़ॉर्मेंस बढ़ाने के लिए क्या रहेगा बेस्ट? 

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button