टैकनोलजी

JioCloud पर मीडिया फाइल्स अपलोड करना है बेहद आसान, बस फॉलो करें ये तरीका

JioCloud: रिलायंस (Reliance) ने हालही में जियोक्लाउड (JioCloud) को लॉन्च किया है. इस नए प्रोग्राम के तहत जियो यूजर्स को फ्री में 100GB तक का स्टोरेज स्पेस प्रदान कराया जाएगा. जियो क्लाउड के आने के बाद अब गूगल और आईक्लाउड की टेंशन जरूर बढ़ गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल (Google) यूजर्स को 15GB का फ्री स्टोरेज प्रदान करता है तो वहीं आईक्लाउड (iCloud) पर यूजर्स को मात्र 5GB का फ्री स्टोरेज स्पेस दिया जाता है.

ऐसे में जियो की ओर से 100जीबी का फ्री स्टोरेज यूजर्स के लिए एक वरदान साबित हो सकता है. अब सवाल उठता है कि जियो क्लाउड पर मीडिया फाइल्स को अपलोड कैसे करेंगे. बता दें कि जियो क्लाउड पर फाइल्स को अपलोड करना काफी आसान है. आइए बताते हैं कि कैसे आप भी फाइल्स को आसानी से जियो क्लाउड पर अपलोड कर सकते हैं.

JioCloud पर मीडिया फाइल्स को अपलोड करने का तरीका

बता दें कि जियोक्लाउड में मीडिया फाइल्स को अपलोड करने के दो तरीके हैं.

  • यदि आप अपनी सभी डेटा को बिना व्यक्तिगत रूप से फाइल्स या कंटेंट का चयन किए अपलोड करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स स्क्रीन पर जाएं और ऑटो बैकअप स्क्रीन में ‘Auto backup’ को चालू करें और उस फ़ाइल प्रकार का चयन करें जिसे आप बैकअप करना चाहते हैं.
  • अगर आप केवल फोटो, वीडियो, म्यूजिक या दस्तावेज़ों को चुनिंदा रूप से सिंक करना चाहते हैं, तो फाइल्स स्क्रीन पर ‘Upload (+)’ बटन पर क्लिक करें और उन फाइल्स का चयन करें जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं.
  • डेस्कटॉप से फाइल्स ट्रांसफर करने के लिए, आवश्यक फाइल को अपने पीसी या मैक पर JioCloud फ़ोल्डर में ले जाएं. वेब से फाइल्स अपलोड करने के लिए, ‘Upload files’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • यदि आप एक साथ कई फाइल्स या फ़ोल्डर्स अपलोड करना चाहते हैं, तो आप JioCloud वेबसाइट पर उपलब्ध Bulk Uploader का उपयोग कर सकते हैं.

क्या होता है क्लाउड स्टोरेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्लाउड स्टोरेज कंप्यूटर डेटा स्टोरेज का एक तरीका है. इसमें डिजिटली डेटा को सिक्योर किया जाता है. इसमें यूजर डेटा को फोन या डिवाइस से अलग सर्वर पर स्टोर करता है. वहीं बता दें कि इन सर्वरों का मेंटेनेंस एक थर्ड पार्टी प्रोवाइडर द्वारा किया जाता है. इसके साथ ही प्रोवाइडर यह भी कंफर्म करता है कि उसके सर्वर पर डेटा हमेशा सार्वजनिक या निजी इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से सुलभ हो.

यह भी पढ़ें:

Elon Musk के लिए ब्राज़ील का कड़ा फरमान, 24 घंटे में जवाब नहीं तो बंद हो जाएगा X!

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button