टैकनोलजी

कहीं आपका Instagram हैक तो नहीं हो गया है? इन टिप्स को तुरंत कर लें फॉलो

Secure Your Instagram Account: आजकल इंटरनेट पर होना सबके लिए एक आम सी बात हो गई है और सोशल मीडिया ऐप तो आप सभी यूज करते ही होंगे. Instagram पर हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ कई खास पल शेयर करते हैं. अगर कोई आपके सिक्योर स्पेस में घुसना चाहे तो आपको ये बिलकुल अच्छा नहीं लगेगा  इसलिए, अपने अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए कुछ खास सेटिंग्स करना बहुत जरूरी है. 

 टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन 

अपने Instagram अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को चालू करना. इससे आपके अकाउंट में सुरक्षा की एक और परत जुड़ जाती है. जब भी आप किसी नए फोन या कंप्यूटर से लॉगिन करेंगे, तो आपके मोबाइल पर एक कोड भेजा जाएगा, जिसे आपको डालना होगा. इसे चालू करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  • पहला सबसे पहले अपनी प्रोफाइल पर जाकर सेटिंग्स पर जाएं
  • इसके बाद सिक्योरिटी पर जाकर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करें
  • यहां आपको एसएमएस या ऐप पर सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर यहां जाकर लॉगिन एक्टिविटी चेक करें

यह जानने के लिए कि आपके अकाउंट पर कब और किस डिवाइस से लॉगिन हुआ है, आप अपनी लॉगिन एक्टिविटी देख सकते हैं. इसके लिए:सेटिंग्स में सुरक्षा पर जाएं और लॉगिन एक्टिविटी पर क्लिक करें. यहां आप देख सकते हैं कि कोई डिवाइस कब-कब लॉगिन हुआ है. अगर कोई अनजान डिवाइस दिखे तो तुरंत लॉगआउट कर दें. 

मजबूत पासवर्ड का यूज करें

हमेशा एक ऐसा पासवर्ड रखें जो कठिन हो और जिसे कोई आसानी से न खोल सके. इसमें अक्षर, संख्या और स्पेशल सिम्बल्स का मिक्स होना चाहिए। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें और किसी के साथ शेयर न करें. 

सुरक्षा सेटिंग्स की समय-समय पर जांच

समय-समय पर अपनी सुरक्षा सेटिंग्स की चेकिंग करते रहें. यह सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल और फोन नंबर सही हैं और अकाउंट से जुड़े हुए हैं. अगर कोई अनजान एक्टिविटी होती है, तो आपको जानकारी मिल सके.

 यह भी पढ़ें:-

Grok AI 1.5 के बाद अब ग्रोक 2 लॉन्च करने जा रहे Elon Musk, तीसरे वर्जन को लेकर भी किया एलान

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button