टैकनोलजी

बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं WhatsApp मैसेज, जानिए ये आसान तरीका

Whatsapp Unkown Feature: कई बार हमें जरूरी मैसेज करना होता है. लेकिन इंटरनेट की समस्या होने की वजह से हम परेशान हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) की एक सीक्रेट ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी मैसेज कर सकते हैं. कई व्हाट्सऐप यूजर्स को मेटा (Meta) के इस फीचर के बारे में नहीं मालूम है.

अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आप मैसेज के लिए व्हाट्सऐप (WhatsApp) का जरूर इस्तेमाल करते होंगे. क्या आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सऐप मैसेज  भेज सकते हैं. यदि नहीं तो आइए इस नए फीचर के बारे में डिटेल में जानते हैं.

इंटरनेट के बिना कैसे कर सकते हैं मैसेज?

व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को Proxy फीचर देता है. मेटा (META) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerburg) ने पिछले साल ही इस फीचर को लॉन्च किया था. इस फीचर के जरिये आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सऐप मैसेज आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन में प्रॉक्सी फीचर को इनेबल करना होगा.

कैसे इनेबल करें Proxy फीचर?

व्हाट्सऐप खोलें: सबसे पहले, अपने फोन पर व्हाट्सऐप खोलें.

सेटिंग्स पर जाएं: व्हाट्सऐप के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर टैप करें. फिर, खुलने वाले मेनू में “सेटिंग्स” चुनें.

 स्टोरेज और डेटा पर जाएं: सेटिंग्स मेनू में, “स्टोरेज और डेटा” विकल्प पर टैप करें.

 प्रॉक्सी चुनें: “स्टोरेज और डेटा” मेनू में, “प्रॉक्सी” विकल्प ढूंढें और उस पर टैप करें.

प्रॉक्सी पता दर्ज करें: “प्रॉक्सी” मेनू में आपको प्रॉक्सी पता और “पोर्ट” फ़ील्ड दिखाई देंगे. अपना   पता और पोर्ट जानकारी दर्ज करें.

कनेक्शन सत्यापित करें: प्रॉक्सी सफलतापूर्वक सक्षम होने पर,  Proxy Adress सेव होने के बाद ग्रीन मार्क शो होगा., इसका मतलब है कि Proxy Adress जुड़ गया है,

इस बात का रखें विशेष ध्यान

अगर Proxy फीचर इनेबल होने के बाद भी आप कॉल या मैसेज नहीं कर पा रहे हैं तो आपको लॉन्ग प्रेस करके प्रॉक्सी एड्रेस को रिमूव करके नया प्रॉक्सी एड्रेस जोड़ सकते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी भरोसेमंद सोर्स की मदद से भी प्रॉक्सी एड्रेस क्रिएट करें. प्रॉक्सी नेटवर्क में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या फिर सर्च इंजन की मदद से बिना इंटरनेट के मैसेज या कॉल कर सकते हैं. व्हाट्सऐप के इस फीचर को लेकर कई यूजर्स के मन में ये सवाल जरूर होता है कि यह फीचर सेफ है या नहीं.

मेटा ने इस फीचर को लेकर साफ कर दिया कि यह फीचर यूजर्स के लिए बिल्कुल सेफ है. इस फीचर में कोई भी दूसरा व्यक्ति यूजर्स के मैसेज या कॉल्स का एक्सेस नहीं कर पाएगा.

ये भी पढ़ें-

AC में आ रही कूलिंग की दिक्कत? ये हो सकते हैं 4 बड़े कारण, ऐसे करें ठीक

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button