टैकनोलजी

BGMI का मास्टर बनने के लिए फॉलो करें ये सीक्रेट टिप्स, फिर होगी लाखों रुपये की कमाई

BGMI Tips and Tricks: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) यानी बीजीएमआई भारत का एक बेहद लोकप्रिय बैटल रोयाल गेम है. इस गेम को गेम डेवलपिंग कंपनी क्राफ्टन ने भारत में पबजी के बैन होने के बाद लॉन्च किया था. यह गेम पूरी तरह से पबजी जैसा ही है, लेकिन इसकी बनावट भारतीय गाइडलाइन्स के दायरों में रहते हुए की गई है. यही कारण है कि कंपनी ने इस गेम का नाम ही भारत के नाम पर यानी बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया रखा है.

BGMI का मास्टर कैसे बनें?

बीजीएमआई लॉन्च होन के कुछ दिनों के बाद ही भारत का लोकप्रिय गेम बन गया था. इस वक्त यह भारत के सबसे लोकप्रिय बैटल रोयाल गेम्स में से एक है. बहुत सारे गेमर्स इस गेम न सिर्फ अपना मनोरंजन करते हैं, बल्कि इससे वो अपनी मंथली या एनुअली कमाई भी करते हैं. हालांकि, उसके लिए गेमर्स को इस गेम में प्रो गेमर बनना जरूरी होता है.

हालांकि, बीजीएमआई का प्रो गेमर बनना आसान नहीं होता. इसके लिए गेमर्स को तमाम गेमिंग ट्रिक, स्ट्रेटज़ीस और टेकनीक्स को जानने के साथ-साथ काफी ज्यादा धैर्य और अभ्यास करना होता है. आइए हम आपको इस आर्टिकल में बीजीएमआई का मास्टर बनने के लिए 10 सीक्रेट टिप्स बताते हैं.

1. अच्छी लूट का चयन करें

मैप पर ऐसी जगह लैंड करें, जहां आपको अच्छी लूट मिल सके लेकिन वहां पर ज्यादा प्लेयर्स भी ना हों. ध्यान रखें कि लैंड करते ही जल्द से जल्द आपके पास असॉल्ट राइफल्स, हेलमेट, वेस्ट और हेल्थ सप्लाईज होना जरूरी है.

2. कवर लेना और सतर्क रहना

कभी भी मैदान पर खुले में रहने की गलती ना करें. हमेशा कवर लें और किसी ऊंची ग्राउंड पर रहें. इससे आप दुश्मनों को आसानी से देख सकते हैं लेकिन दुश्मन आपको आसानी से नहीं देख पाएंगे. ऐसे में आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

3. फुटस्टेप्स और मूवमेंट्स ट्रैक करें

दुश्मनों के फुटस्टेप्स और मूवमेंट्स को फॉलो करें. सीधे उनके सामने जाने की बजाय, उनकी मूवमेंट्स को ट्रैक करते हुए उनतक पहुंचें और उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करें. इससे आप अपने ऊपर आने वाले खतरे को कम कर पाएंगे.

4. सेफ जोन में बने रहें

इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा मैप पर सेफ जोन में रहें. हमेशा इसके आसपास या इसमें रहते हुए गेम खेलें. इससे आप गेम में ज्यादा देर तक बने रह सकते हैं.

5. टीममेट्स को रिवाइव करें

अगर आप स्क्वॉड में खेल रहे हैं तो टीम के साथियों को रिवाइव करने को प्राथमिकता दें. इससे आपकी टीम मजबूत बनी रहेगी और जीतने की संभावना बढ़ जाएगी.

6. अच्छे हेडफोन और स्मार्टफोन का उपयोग करें

BGMI खेलने के लिए आपके पास पावरफुल प्रोसेसर और जीपीयू से लैस स्मार्टफोन होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास अच्छी क्वालिटी के हेडफोन का होना भी जरूरी है, ताकि गेमिंग के दौरान कोई डिस्ट्रबेंस ना हो.

7. ट्रेनिंग ग्राउंड का उपयोग करें

प्रो गेमर बनने के लिए ट्रेनिंग ग्राउंड पर जमकर अभ्यास करें. यहां आप सभी वाहनों और हथियारों को आज़माने का मौका मिलेगा. इससे आप अपनी स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं.

8. टीम को-ऑर्डिनेशन पर फोकस करें

टीम के साथ तालमेल बिठाकर गेमिंग करें. इससे आप नॉकआउट होने की स्थिति में रिवाइव हो सकते हैं और टीम के साथ मिलकर दुश्मनों का सामना कर सकते हैं.

9. मेटा के अनुसार वेपन पर मास्टरी करें

इस गेम का मास्टर बनने के लिए आपको हथियारों का सही से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. मेटा के अनुसार वेपन पर मास्टरी करने से विनर बनने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

10. प्रैक्टिस और धैर्य

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बीजीएमआई या किसी भी गेम में प्रैक्टिस ही आपको प्रो गेमर बनाती है. शुरुआत में अच्छे रिजल्ट्स ना मिलने पर उदास ना हों. दूसरे प्लेयर्स का गेमप्ले देखकर उनसे सीखने की कोशिश करें. अपने धैर्य को बनाए रखें और ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें. 

इन टिप्स को फॉलो करके आप BGMI में मास्टर बन सकते हैं और अपनी गेमिंग स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं. इसके साथ ही, आप गेमिंग टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेकर लाखों रुपये की कमाई भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

GTA 6 Release Date: क्या सच में जीटीए 6 की लॉन्चिंग में होगी देरी? रॉकस्टार गेम्स ने बताई सच्चाई

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button