टैकनोलजी

How to Activate BSNL 4G: बीएसएनएल 4जी सिम कार्ड को कैसे करें एक्टिव? जानिए पूरा प्रोसेस

How to Activate BSNL Sim Card: हाल ही में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने रिचार्ज प्लान को महंगा कर दिया है, जिसके बाद लोग BSNL की तरफ जा रहे हैं. बीते एक दो महीने में लाखों यूजर्स ने अपना नंबर BSNL में पोर्ट करा लिया है. बीएसएनएल के प्लान प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले सस्ते हैं लेकिन मोबाइल नेटवर्क की काफी समस्या है.

जुलाई 2024 में रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया, इन तीनों कंपनियों ने अपने-अपने पोस्टपेड और प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की कीमत में काफी ज्यादा बढ़ोतरी कर दी. इसके कारण भारत के लाखों-करोड़ों टेलीकॉम यूज़र्स प्रभावित हुए और उन्हें अपनी जेब ढीली करनी पड़ी.

कुछ इलाकों में BSNL की 4जी सर्विस शुरू

इस समय BSNL 4G सर्विस धीरे-धीरे लॉन्च की जा रही है और 4जी सिम कार्ड का वितरण भी किया जा रहा है. प्लान महंगे होने की वजह से लोग लगातार BSNL में स्विच कर रहे हैं. कुछ इलाकों में  BSNL की 4जी सर्विस शुरू हो गई है. ऐसे इलाकों में BSNL 4G सिम भी मिल रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि  BSNL 4G सिम एक्टिवेट करने का सही तरीका क्या है और अपने फोन में कैसे सही तरीके से सिम यूज कर सकते हैं. बता दें कि बीएसएनएल 4जी सिम की होम डिलीवरी भी कर रहा है. इसकी जानकारी BSNL ने एक्स पर कई सारे पोस्ट करके दी है.

जानिए BSNL 4G सिम कैसे करें एक्टिव

1. सबसे पहले अपने सिम कार्ड को फोन में डालें.
2. इसके बाद नेटवर्क आने का इंतजार करें.
3. नेटवर्क का सिग्नल दिखते ही 1507 पर कॉल करें.
4. इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए एड्रेस और नाम जैसी जानकारी दे दें.
5. जब आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा तो नंबर चालू हो जाएगा.
6. इसके बाद आप सिम को कॉलिंग और इंटरनेट के लिए यूज कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें-

स्क्रीन ही नहीं, जिंदगी भी हो गई थी कलरफुल, जानिए 1954 में आए पहले कलर टीवी की कितनी थी कीमत?

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button