टैकनोलजी

अब छोटे बच्चे भी कर सकेंगे Apple वॉच का इस्तेमाल, कंपनी ने लॉन्च किया ये नया फीचर

Apple Watch For Your Kids feature : आमतौर पर भारत में छोटे बच्चों के हाथों में डिजिटल डिवाइस जल्दी-जल्दी नहीं दी जाती हैं, जिससे की उन्हें इसकी आदत न लग जाए या फिर वो उसे खराब न कर दें. लेकिन एप्पल ने इस कड़ी में बच्चों के लिए  एक नया फीचर भारत में लॉच कर दिया है. फीचर का नाम ‘ Apple Watch For Your Kids’ है. ये फीचर एप्पल वॉच में मिलेगा, जहां पर माता-पिता वॉच को सेट करके बच्चे को पहना सकते हैं. फिर चाहे बच्चे के पास अपना आईफोन हो या न हो. एप्पल वॉच जैसे काम करती है वैसे ही करेगी.

कैसे काम करेगा ये फीचर

इस नए फीचर को एप्पल वॉच में सेट करने के बाद बच्चे उन सभी सर्विसेज का मजा ले सकेंगे, जो कि बड़े लोग लेते हैं, जैसे की बच्चे कॉल कर सकेंगे, मैसेज भेज सकेंगे. इसके अलावा आईफोन की फैमस वॉइस असिसटेंट सिरी से भी बात कर सकेंगे. वहीं इमर्जेसीं एसओएस सर्विस का भी यूज कर सकेंगे. 

पेरेंट्स अपने आईफोन से आई वॉच को कनेक्ट करेंगे. वॉच जरुर बच्चे के पास होगी लेकिन उसका पूरा कंट्रोल पेरेंट्स के पास होगा. वॉच मौजुद कॉन्टेक से लेकर कंटेंट तक सभी चीजों को मैनेज किया जा सकेगा. सबसे खास बात ये है कि वॉच की वजह से पेरेंट्स को उनके बच्चों की लोकेशन शेयर होती रहेगी. इसमें बच्चे को उसकी एप्पल आईडी और फोन नंबर मिलेगा. 

बच्चें स्कूल में डिस्टर्ब न हो इसके लिए इसमें “स्कूलटाइम” मोड दिया गया है. ये मोड ऑटोमेटिकली या फिर पेरेंट्स के द्वारा सेट किया जाता है. ये मोड बाकि ऐप के एक्सेस को रिस्ट्रिक्ट कर देता है और डू नॉट डिस्टर्ब को एक्टिवेट कर देता है. तो अगर वॉच में येलो सर्कल दिख रहा है तो समझ जाइए की “स्कूलटाइम” मोड एक्टिव.

इस फीचर में बच्चों के लिए हैल्थ और फिटनेस की भी सर्विस दी गई है, जिससे बच्चे फिट रहे. इसमें आउटडोर वॉकिंग, रनिंग और साइकिलिंग वर्कआउट जैसे ऑप्शन दिए हुए हैं. 

ये फीचर कौन-से एप्पल डिवाइस पर करेगा काम

Apple Watch For Your Kids फीचर एप्पल वॉच सीरीज 4 या एप्पल वॉच SE पर काम करेगा. इसके अलावा वॉचOS 7 और ios 14 या फिर बाद का मॉडल होना चाहिए. इसके लिए एक सेलुलर प्लान की भी जरुरत होती है, जोकि जियो के पास मौजुद है. 

ये भी पढ़ें-

Google ने थर्ड पार्टी Cookies को लेकर लिया बड़ा फैसला, जानें वेब ब्राउजर पर क्या पड़ेगा असर?

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button