टैकनोलजी

Online Shopping के जरिए हो जाता है बड़ा फ्रॉड, शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

Online Shopping Fruad: अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल शुरू हो चुकी हैं, इन सेल में आपको लगभग सभी कैटगरी के प्रोडक्ट्स पर बंपर डिस्काउंट मिल रहा है. लेकिन इस दौरान फ्रॉड और स्कैम के मामले भी सबसे ज्यादा सामने आते हैं. कहीं आप भी ठगी का शिकार ना हो जाएं इसके लिए शॉपिंग के दैरान इन बातों का ध्यान रखें. ऐसे में आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

विश्वसनीय साइट से करे शॉपिंग

आजकल सोशल मीडिया में शॉपिंग के अनेक प्लेटफार्म मौजूद है. जो ऑनलाइन  शॉपिंग में भारी छूट देते है.ऐसे में साइबर ठगी से बचने के लिए  जानी-पहचानी और विश्वसनीय वेब साइट ही शॉपिंग करे. अनजान वेबसाइट से शॉपिंग करने से आपका अकाउंट हैक होने का डर बना रहता है. जिससे आप साइबर ठगी का शिकार भी हो सकते हैं

URL और Site की करें जांच

किसी भी वेबसाइट पर विजिट करने से पहले उसके URL को चेक करें. हमेशा “https” से शुरू होने वाले वेबसाइट पर क्लिक करें. वेबसाइट के डोमेन नेम जैसे .in .com पर भी ध्यान देना चाहिए. सोशल मीडिया या थर्ड पार्टी की तरफ से शेयर की जाने वाले शॉपिंग वेबसाइट पर क्लिक करने से पहले ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह एक फेक वेबसाइट और URL हो सकता है, जो आपके पर्सनल जानकारी चोरी कर सकता है.

EMI पर खरीदारी करने से पहले दें ध्यान

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं, और  पेमेंट के लिए EMI ऑप्शन चुन रहे हैं, तो आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देना चाहिए. वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता हैं. EMI पर ब्याज देना होता है. ऐसे में नो-कॉस्ट EMI का ऑप्शन चुनना चाहिए.

रिटर्न पॉलिसी

अगर आप कोई सामान ऑनलाइन खरीद रहे हैं, तो रिटर्न पॉलिसी के बारे में जरूर चेक कर लें. वरना अगर आपको प्रोडक्ट खरीदने के बाद पसंद नहीं आता है, तो उसे वापस करके पैसे रिटर्न मंगाए जा सकें.

डिफेक्टिव प्रोडाक्ट न खरीदें

आजकल फ्लिपकार्ट, अमेजन कंपनिय़ा प्रोडक्ट को रीसिव करने से पहले ओपन बॉक्स डिलीवरी की सुविधा देती है शॉपिंग के दौरान अगर आपको डिफेक्टिव प्रोडाक्ट डीलिवर हो तब आप डिलीवरी मैन को  प्रोडाक्ट  उस समय ही वापस कर दे.

यह भी पढ़ें:

Free Fire Max में OB46 Update आने के बाद Top-5 Emote, जो आपकी गेमिंग को बना देंगे शानदार

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button