टैकनोलजी

Apple iPhone में iOS 18 अपडेट डाउनलोड नहीं करते हैं तो क्या होगा?

Apple iPhone Update: अगर आप एक आईफोन यूज़र हैं तो आपके लिए सितंबर 2024 का महीना काफी शानदार रहा होगा. इस महीने एप्पल कंपनी ने अपने नई आईफोन 16 सीरीज को लॉन्च किया, जिसके तहत कंपनी ने चार नए आईफोन को मार्केट में पेश किया है. इसके बाद कंपनी ने आईफोन यूज़र्स को एक और तोहफा दिया है. एप्पल ने अपना लेटेस्ट ऑपरेटिव सिस्टम सॉफ्टवेयर iOS 18 भी रिलीज कर दिया है.

iOS 18 अपडेट नहीं किया तो क्या होगा?

एप्पल के इस लेटेस्ट ऑपरेटिव सिस्टम के साथ आईफोन में बहुत सारे नए फीचर्स शामिल किए गए हैं. इसके अलावा कंपनी ने अपने लेटेस्ट अपडेट के जरिए फोन में कई सिक्योरिटी फीचर्स को बेहतर किया है, पुराने बग्स को ठीक किया है और एआई फीचर्स को भी शामिल किया है. 

आईफोन यूज़र्स इस लेटेस्ट अपडेट को अपने आईफोन में डाउनलोड करने के बाद नए फीचर्स का उपयोग और नए बदलावों का अनुभव कर सकते हैं. ऐसे में कई यूज़र्स के मन में ऐसा सवाल उठता है कि अगर उन्हें अपने आईफोन में एप्पल का लेटेस्ट ओएस यानी iOS 18 डाउनलोड नहीं किया तो क्या होगा. आइए हम आपको बताते हैं कि iOS 18 अपडेट नहीं करने पर आपके iPhone पर क्या असर पड़ सकता है:

1. सिक्योरिटी और प्राइवेसी रिस्क

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि iOS 18 में कई नए सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स शामिल किए गए हैं. अगर आप यह अपडेट डाउनलोड नहीं करते हैं, तो आपका iPhone पुराने सिक्योरिटी पैच पर ही रन करेगा, जिससे आपके डिवाइस पर साइबर अटैक का खतरा बढ़ सकता है. आजकल दुनियाभर के हैकर्स अनेकों तरीकों से लोगों के फोन पर साइबर अटैक कर रहे हैं ताकि वो लोगों के साथ फ्रॉड कर सके. नए अपडेट में बग फिक्स और सिक्योरिटी इंप्रूवमेंट्स होते हैं, जो आपके डिवाइस को सुरक्षित रखते हैं. 

2. नए फीचर्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे

iOS 18 में कई नए फीचर्स दिए गए हैं और कई पुरानी चीजों को बेहतर किया गया है. उदाहरण के तौर पर कस्टम होम स्क्रीन, AI अपग्रेड्स, और बेहतर म्यूजिक और मोशन क्यूज़ जैसे कई नए फीचर्स का उपयोग आप तभी कर पाएंगे. जब iOS 18 अपडेट को अपने आईफोन में डाउनलोड करेंगे. अगर आप इस अपडेट को नहीं करते हैं, तो आप इन नए फीचर्स का लाभ नहीं उठा पाएंगे और आपका iPhone पुराने फीचर्स पर ही सीमित रहेगा.

3. कुछ एप्लिकेशन चलाने में दिक्कत होने की उम्मीद

नए iOS अपडेट के साथ, कई एप्लिकेशन भी अपने आप को अपडेट करती हैं ताकि वे नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कम्पैटिबल हो सकें. अगर आप iOS 18 अपडेट नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि कुछ एप्लिकेशन आपके डिवाइस पर सही से काम न करें या वे पूरी तरह से बंद हो जाएं.

4. बैटरी और परफॉर्मेंस की समस्याएं होंगी

iOS 18 में बैटरी और परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट्स भी शामिल हैं. अगर आप इस अपडेट को नहीं करते हैं, तो आपका iPhone पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही रहेगा, जिससे बैटरी ड्रेन और स्लो परफॉर्मेंस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. नए अपडेट में इन समस्याओं को ठीक करने के लिए कई सुधार किए जाते हैं.

5. सपोर्ट और सर्विसेज की दिक्कत होगी

Apple अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही पुराने वर्जन्स के लिए सपोर्ट और सर्विसेज को धीरे-धीरे कम कर देता है. अगर आप iOS 18 अपडेट नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि आपको भविष्य में Apple की ओर से मिलने वाली सपोर्ट और सर्विसेज में कमी का सामना करना पड़े.

iOS 18 अपडेट डाउनलोड करना जरूरी

iOS 18 अपडेट डाउनलोड न करने के कई नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि सिक्योरिटी रिस्क, नए फीचर्स का अभाव, एप्लिकेशन कम्पैटिबिलिटी इश्यूज, बैटरी और परफॉर्मेंस की समस्याएं, सपोर्ट और सर्विसेज में कमी, और यूजर एक्सपीरियंस की कमी इत्यादि. इन्हीं वजहों से सभी आईफोन यूज़र्स को हमारी यह सलाह है कि अगर आपके आईफोन में लेटेस्ट iOS 18 अपडेट आया है तो आप उसे जल्द से जल्द डाउनलोड जरूर कर लें.

यह भी पढ़ें: 

Apple का नया iOS 18 अपडेट, जानें कैसे करें डाउनलोड

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button