टैकनोलजी

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: दोनों स्मार्टवॉच में कौन है ज्यादा बेहतर

Apple Watch Series 10 Vs Apple Watch Series 9: एप्पल की नई स्मार्टवॉच, एप्पल वॉच सीरीज़ 10, लॉन्च हो गई है, जो सीरीज़ 9 की तुलना में कई अपडेट्स के साथ लॉन्च हुई है. यूजर्स के लिए यह निर्णय लेना कि उन्हें अपग्रेड करना चाहिए या किस मॉडल को चुनना चाहिए, महत्वपूर्ण है कि वे इन दोनों लोकप्रिय वियरेबल्स के बीच प्रमुख अंतर को समझें. जबकि दोनों स्मार्टवॉच बेहतरीन हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग स्मार्ट फीचर्स से लैस है.

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: डिज़ाइन

एप्पल वॉच सीरीज़ 10 एक यूनिक डिज़ाइन पेश करती है जो इसे सीरीज 9 से अलग बनाती है. यह सीरीज़ 9 की तुलना में लगभग 10% पतली है, जिसकी मोटाई सिर्फ 9.7mm है, जबकि सीरीज़ 9 की मोटाई 10.7mm थी. यह पतला प्रोफ़ाइल इसे पूरे दिन पहनने में अधिक आरामदायक बनाता है और कपड़ों से कम उलझने की संभावना होती है.

सीरीज़ 10 में अधिक गोल कोने और व्यापक आस्पेक्ट रेशियो भी है, जिससे बड़े डिस्प्ले के साथ केस साइज को 42mm और 46mm तक बढ़ा दिया गया है (सीरीज़ 9 में 41mm और 45mm). एप्पल ने वजन को भी कम किया है, एल्यूमीनियम मॉडल सीरीज़ 9 की तुलना में 10% हल्के हैं.

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: डिस्प्ले

एप्पल वॉच सीरीज़ 10 में वाइड-एंगल OLED डिस्प्ले दी गई है. यह सीरीज़ 9 की तुलना में 40% अधिक ब्राइटनेस प्राप्त होती है, जो विभिन्न प्रकाश स्थितियों में पढ़ने की क्षमता को बेहतर बनाती है. सीरीज़ 10 का बड़ा डिस्प्ले पहले के मॉडलों की तुलना में 30% अधिक एक्टिव स्क्रीन एरिया और सीरीज़ 9 की तुलना में 9% अधिक प्रदान करता है.

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: चिप

दोनों स्मार्टवॉच शक्तिशाली कस्टम एप्पल सिलिकॉन से लैस हैं, लेकिन सीरीज़ 10 में नया S10 SiP (सिस्टम इन पैकेज) पेश किया गया है. S10 चिप को बेहतर दक्षता और इंटेलिजेंस के लिए डिज़ाइन किया गया है.

watchOS 9 is available today - Apple (IN)

सीरीज़ 10 में सीरीज़ 9 की तरह 4-कोर न्यूरल इंजन है, जो डबल टैप जेस्चर, ऑन-डिवाइस सिरी और स्वचालित वर्कआउट डिटेक्शन जैसी सुविधाओं के लिए ऑन-डिवाइस प्रोसेसिंग को सक्षम बनाता है.

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: फीचर्स

एप्पल वॉच सीरीज़ 10 और सीरीज़ 9 कई मुख्य फीचर्स समान रखे गए हैं. लेकिन नया मॉडल कई हार्डवेयर-विशिष्ट सुधार पेश करता है. दोनों स्मार्टवॉच बेहतरीन हेल्थ फीचर्स और फिटनेस ट्रैकिंग से लैस हैं. इनमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग, ईसीजी, ब्लड ऑक्सीजन मापन, तापमान मॉनिटरिंग, साइकिल ट्रैकिंग, फॉल डिटेक्शन और क्रैश डिटेक्शन शामिल हैं. वे ऑन-डिवाइस सिरी, फैमिली सेटअप, इमरजेंसी एसओएस, अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन कॉलिंग, नॉइस कंट्रोल और एप्पल पे जैसी स्मार्ट फीचर्स प्रदान करती है.

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: बैटरी

एप्पल ने दोनों ही स्मार्टवॉच में 18 घंटों की बैटरी लाइफ प्रदान कराई है. लेकिन एप्पल वॉच सीरीज 10 में फास्ट चार्जिंग की नई सुविधा दी गई है. कंपनी के अनुसार, एप्पल वॉच सीरीज 10 महज 30 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है जो सीरीज 9 के मुकाबले 15 मिनट फास्ट है.

Apple Watch Series 10 Vs Series 9: कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल ने अपनी नई सीरीज 10 की कीमत 44,900 रुपये रखी है. कंपनी ने सीरीज 9 को भी इसी कीमत में लॉन्च किया था. लेकिन अब सीरीज 9 को कई डिस्काउंट ऑफर्स के साथ खरीदा जा सकता है. ऐसे में दोनों ही स्मार्टवॉच काफी बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं. वहीं नई सीरीज में कुछ एडिशनल फीचर्स दिए गए हैं जो इसे सीरीज 9 से अलग बनाता है.

यह भी पढ़ें:

“आपके रिवॉर्ड्स खत्म होने वाले हैं”, ऐसा कहकर ठगों ने महिला को लगाया 1.5 लाख का चूना

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button