टैकनोलजी

रंग-बिरंगे कीबोर्ड वाला हल्का और पतला गेमिंग लैपटॉप, विस्तार में पढ़ें अच्छी और बुरी बातें

HP Omen Transcend 14 Review: एचपी ने कुछ हफ्ते पहले अपनी गेमिंग लैपटॉप्स की लिस्ट में एक नया और पॉवरफुल गेमिंग लैपटॉप जोड़ा था, जिसका नाम HP Omen Transcend 14 है. कंपनी ने इस थिन एंड लाइट यानी पतले और हल्के लैपटॉप को गेमिंग और हैवी टास्किंग के लिए डिजाइन किया है. इसमें कई शानदार फीचर्स को शामिल किया गया है, जो इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं.

इसके अलावा इस लैपटॉप में आजकल की सबसे ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी यानी एआई फीचर्स को भी शामिल किया है, जिसकी वजह से इस गेमिंग लैपटॉप की महत्वता काफी बढ़ जाती है. हमने एचपी के इस गेमिंग लैपटॉप का इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं. हम इस रिव्यू आर्टिकल में HP Omen Transcend 14 की अच्छी और बुरी दोनों बातों का जिक्र करेंगे.

इस लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन्स

Intel Core Ultra 7 155H प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 16 कोर्स 22 थ्रेड्स हैं. इसमें 16GB की हाई फ्रिक्वेंसी 7467MHZ क्लॉक्ड LPDDRS रैम मिल जाती है, जिसको आप अपग्रेड नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें 1TB की Gen 4 NVME SSD, 6 सेल की 71WHR की बैटरी,  8GB रैम का Nvidia GeForce RTX 4060 ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है. इसके अलावा इस लैपटॉप में कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth 5.3, WiFi 6E सपोर्ट दिया गया है.

इस लैपटॉप के बाईं साइड में एक ऑडियो जैक, Thunderbolt 4.0 Type-C पोर्ट, दाईं साइड में USB 3.2 Gen Type A के दो पोर्ट्स. इसके पिछले हिस्से में एक एक्जोस्ट वेंट्स, एक HDMI 2.1 पोर्ट और एक 140W के टाइप सी चार्चर को सपोर्ट करने वाला चार्जिंग पोर्ट दिया गया है. आइए अब हम आपको एक-एक कर इस गेमिंग लैपटॉप के तमाम चीजों का रिव्यू बताते हैं और हमारी शुरुआत डिस्प्ले, डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी से होगी. इसकी कीमत 1,74,999 रुपये से शुरू होती है. इसे एचपी के वर्ल्ड स्टोर्स और ऑनलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध कराया गया है.

डिस्प्ले, डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी का रिव्यू

HP Omen Transcend 14 के डिस्प्ले की बात करें इसमें 14 इंच की 2.8K OLED डिस्प्ले दिया गया है, जो 2880*1800 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है. यह डिस्प्ले अधिकतम 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है, जिसके कारण इसमे गेमिंग और वीडियो देखने का अनुभव काफी स्मूथ और इंटरैक्टिव होता है. इस डिस्प्ले में ओलेड स्क्रीन दिया गया है, जिसके कारण इसमें दिखने वाले कंटेंट के कलर्स बहुत ही ब्राइट और डिटेल्ड नज़र आते हैं. हालांकि, कुछ लोगों को यह डिस्प्ले काफी रिफ्लेक्टिव भी लग सकता है, खासतौर पर ब्राइट लाइट में. इसके फ्रंट में एक वेब कैमरा लगा हुआ है, जिसकी क्वालिटी हमें काफी औसत लगी.

इसका डिजाइन काफी प्रीमियम और आकर्षक है. इसे कंपनी ने थिन एंड लाइट गेमिंग लैपटॉप बताया है. यह सिरेमिक व्हाइट और शेडो ब्लैक कलर के ऑप्शन्स में लॉन्च किया गया है. हमने शेडो ब्लैक कलर वाले वेरिएंट का रिव्यू किया है. हमने इस लैपटॉप का डिजाइन काफी अच्छा लगा. खासतौर पर मुझे पतले, हल्के और छोटे लैपटॉप काफी पसंद है, इसलिए मुझे यह काफी पसंद आया, लेकिन ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों को इसका छोटा साइज पसंद न आए. इस लैपटॉप का वजन 1.63 किलोग्राम है, जो इसे एक पोर्टेबल लैपटॉप भी बनाता है. 

इस लैपटॉप के लिड पर OMEN का लोगो और RGB बैकलिट कीबोर्ड दिया गया है, जो इसे और भी ज्यादा स्टाइलिश बनाता है. देसी भाषा में बोले तो खासतौर पर मुझे इस लैपटॉप के कीबोर्ड में जलने वाली रंग-बिरंगी लाइट काफी पसंद आई है. इसके कीबोर्ड को देखते ही आपको गेमिंग लैपटॉप वाली फील आनी शुरू हो जाएगी. इसके कीबोर्ड में आपको अंधेरे में टाइपिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. कीबोर्ड की टाइपिंग क्वालिटी बहुत ही स्मूथ है, जिससे लंबे समय तक टाइपिंग करने में भी कोई परेशानी नहीं होती. हल्के होने की वजह से इसे कहीं भी ले जाना और लाना आसान है. इस गेमिंग लैपटॉप में स्पीकर नीचे की तरफ लगे हुए हैं. स्पीकप की साउंड क्वालिटी ठीक-ठाक थी, लेकिन हम इसे बहुत बेहतर नहीं बोलेंगे.

इसके बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो इस गेमिंग लैपटॉप का एल्यूमिनियम चेसिस इसे काफी मजबूत और टिकाऊ बनाता है. हालांकि, हमें डिस्प्ले और कीबोर्ड में थोड़ा लचीलापन देखने को मिला. कुल मिलाकर एचपी ने अपने इस गेमिंग लैपटॉप की बिल्ड क्वालिटी पर काफी काम किया है और यह लंबे समय तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है.

परफॉर्मेंस का रिव्यू

जैसा कि हमने आपको ऊपर इस लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी देते हुए भी बताया था कि एचपी ने अपने इस गेमिंग लैपटॉप में Intel Core Ultra 7 155H प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है, जो ग्राफिक्स के लिए Nvidia GeForce RTX 4060 ग्राफिक्स कार्ड यानी जीपीयू के साथ आता है. इसके कारण इस लैपटॉप में गेमिंग और हैवी ग्राफिक्स वाला टास्क करना काफी आसान हो जाता है. हमने इस लैपटॉप में पर बैटल रॉयल गेम से लेकर क्रिकेट लीग के गेम्स तक कई शानदार और धांसू ग्राफिक्स वाले गेम खेले, लेकिन हमें एक बार भी लैगिंग का कोई इश्यू देखने को नहीं मिला. 

हमें इस लैपटॉप में गेम खेलना काफी स्मूथ लगा. इसके अलावा हमने इसमें कई एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स जैसे प्रीमियर प्रो, एडोब आदि भी इस्तेमाल किया और इन सभी चीजों का इस्तेमाल करने के दौरान इस लैपटॉप का प्रोसेसर काफी तेज और स्मूथ रहा. इसके अलावा हमने इस लैपटॉप में एक बार में करीब 25-30 टैब्स खोलकर भी काम किया, लेकिन एक बार भी लैगिंग की कोई परेशानी नहीं हुई. हालांकि, हमें इसमें हीटिंग इश्यू देखने को मिला. हमने कई बार गौर किया कि थोड़ी देर लैपटॉप इस्तेमाल करने या गेम खेलने के बाद लैपटॉप थोड़ा हीट हो जाता है.

बैटरी और कनेक्टिविटी का रिव्यू

इस लैपटॉप में 6 सेल की 71WHR की बैटरी दी गई है, जो 140W की टाइप-सी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. इस लैपटॉप में मिलने वाला फास्ट चार्जिंग सपोर्ट हमें काफी पसंद आया है और उम्मीद है कि यह बहुत सारे यूज़र्स को पसंद आएगा. दरअसल, आजकल फास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते-करते हमें अब स्लो चार्जिंग वाले लैपटॉप पर काम करना काफी मुश्किल लगता है. 

इस कारण से फास्ट चार्जिंग वाला HP Omen Transcend 14 आपको इस मामले में काफी पसंद आ सकता है. इसके बैटरी बैकअप की बात करें तो हमने इसे लगभग 15 दिन इस्तेमाल करने वाले बाद देखा कि इसे एक बार फुल चार्ज करने और साधारण यूज़ करने पर करीब 7-8 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, अगर आप लगातार गेमिंग खेलेंगे तो इसका बैटरी बैकअप कम रह सकता है.

इस लैपटॉप में कई कनेक्टिविटी ऑप्शंस दिए गए हैं. इसमें USB Type-C 3.2 पोर्ट, HDMI 2.1 पोर्ट, और डुअल स्पीकर्स शामिल हैं आदि दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें पीछे की तरफ एग्जॉस्ट पोर्ट्स भी दिए गए हैं, जो हीटिंग प्रॉब्लम को कम करने में मदद करते हैं. कुल मिलाकर यह लैपटॉप कनेक्टिविटी और पोर्ट्स के मामले में बढ़िया है.

HP Omen Transcend 14 की कुछ अच्छी बातें (Pros) 

  • पोर्टेबिलिटी: इस लैपटॉप का हल्का वज़न और कॉम्पैक्ट डिजाइन इसे आसानी से कैरी करने यानी कहीं लेकर जाने और लाने के योग्य बनाता है.
  • शानदार डिस्प्ले: इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट वाला 2.8K OLED डिस्प्ले दिया गया है. यह लैपटॉप गेमिंग और वीडियो देखने के लिए बेहतरीन है.
  • पावरफुल परफॉर्मेंस: इसमें Intel Core Ultra 7 155H प्रोसेसर और Nvidia GeForce RTX 4060 ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है, जो इसे लंबे समय तक गेम्स खेलने, हैवी सॉफ्टवेयर्स चलाने और अन्य हैवी टास्क करने में मदद करता है.
  • RGB बैकलिट कीबोर्ड: इसका रंग-बिरंगा कीबोर्ट काफी स्टाइलिश और स्मूथ है.
  • फास्ट चार्जिंग: 140 वॉट का फास्ट चार्जर इस लैपटॉप को जल्दी चार्ज करने में मदद करता है, जो एक बहुत अच्छी बात है.

HP Omen Transcend 14 की कुछ बुरी बातें (Cons)

  • हीटिंग इश्यू: इस लैपटॉप की सबसे बड़ी समस्या हीटिंग इश्यू है. यह लैपटॉप गेमिंग के साथ-साथ आम काम करने पर भी काफी जल्दी गर्म हो जाता है.
  • छोटा डिस्प्ले: हालांकि, यह व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए कोई परेशानी नहीं है, लेकिन कुछ यूज़र्स को छोटे साइज वाले डिस्प्ले पसंद नहीं आते हैं.
  • बैटरी लाइफ: इस लैपटॉप पर साधारण काम करने पर बैटरी लाइफ करीब 7-8 घंटे की है, लेकिन अगर करीब 2 घंटे गेम खेलें तो बैटरी लाइफ घटकर 4-5 घंटे की ही रह जाती है.

निष्कर्ष

इतनी चर्चाएं करने के बाद, कुल मिलाकर, हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि HP Omen Transcend 14 एक बेहतरीन गेमिंग लैपटॉप है, जो गेमिंग और हैवी टास्किंग के लिए एकदम शानदार है. अगर आपको छोटे साइज वाले डिस्प्ले पसंद हैं, तो आपको यह लैपटॉप काफी प्रीमियम, शानदार डिस्प्ले और पॉवरफुल परफॉर्मेंस वाला एक बेहतरीन विकल्प लगेगा. अगर आप गेमिंग के शौकीन नहीं है तो भी यह लैपटॉप हैवी और मल्टीटास्किंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, लेकिन आपको एक बार फिर याद दिला दें कि इसकी सबसे बड़ी समस्या हीटिंग यानी गर्म होने की है. बहरहाल, अगर आप हीटिंग इश्यू को नज़रअंदाज करके एक पोर्टेबल और पावरफुल गेमिंग लैपटॉप की तलाश में हैं, तो HP Omen Transcend 14 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Free Fire Max 7th Anniversary: गरेना ने शुरू किया सातवीं सालगिरह का सेलिब्रेशन, गेमर्स को मिलेंगे ये शानदार इनाम

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button