टैकनोलजी

यूट्यूब ला रहा Google वाला फीचर! एक क्लिक से जानें दुनिया-जहान की हर चीज

YouTube New Feature: यूट्यूब हमेशा अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए-नए फीचर्स पेश करते रहता है. अब यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर ला रहा है, जिसका नाम गूगल लेंस बटन है. इस फीचर की मदद से आप यूट्यूब पर गूगल लेंस की तरह विजुअल लुकअप टूल का इस्तेमाल कर सकेंगे. यह आपको वीडियो में दिखने वाली चीजों की पहचान करने और उनके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने में मदद करेगा.

कैसे काम करता है यूट्यूब का यह नया फीचर

गूगल लेंस बटन एक विजुअल लुकअप टूल है जो आपके वीडियो देखने के अनुभव को और भी बेहतर बनाता है. जब आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देख रहे होते हैं, तो इस बटन का इस्तेमाल करके आप वीडियो में दिखाई देने वाली किसी भी चीज या जगह की पहचान कर सकते हैं. बस गूगल लेंस बटन पर क्लिक करें और उस वस्तु या जगह जिसे आप पहचानना चाहते हैं, उस पर टैप करें. गूगल लेंस तुरंत आपको उस जगह से संबंधित जानकारी दिखा देगा. इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को एक नया एक्सपीरिंयस मिलने वाला है. 

यूट्यूब ऐप तुरंत करें अपडेट

यूट्यूब पर आए इस नये फीचर का आनंद लेने के लिए सबसे पहले अपने यूट्यूब ऐप को अपडेट करें. जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास गूगल लेंस बटन सहित सभी नये फीचर्स मौजूद हैं. ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यूट्यूब ऐप को अपडेट करें और फिर नए फीचर्स का मजा लें. जब आप अपने यूट्यूब को अपडेट कर लेंगे तो सेटिंग्स में जाकर गूगल लेंस बटन फीचर को इनेबल कर लें, बस कुछ आसान स्टेप्स में आप इस नए और उपयोगी फीचर का लाभ उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:-

Google Pixel 8a vs OnePlus 11R: कीमत से लेकर फीचर्स तक, कौन सा फोन आपके लिए रहेगा बेहतर? 

 

 

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button