टैकनोलजी

वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट क्या होता है? जानें इसे फोन में सेट करने का तरीका और इसके फायदे

Wireless Emergency Alert: भारत सरकार ने आपदाओं और आपातकालीन स्थितियों के दौरान नागरिकों को सचेत करने के लिए वायरलेस इमरजेंसी सिस्टम शुरू किया है.  यह सिस्टम मोबाइल टावर्स के माध्यम से सेल ब्रॉडकास्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अलर्ट यानी संदेश भेजता है. यह अलर्ट आपके फोन पर SMS,पॉप-अप या साउंड नोटिफिकेशन के रूप में प्राप्त होता है. भले ही आपके फोन में सिम न हो या डेटा चालू न हो फिर भी आपको किसी भी आपदा या आपातकालीन परिस्थिति में इमरजेंसी अलर्ट मिल जाएगा.

इमरजेंसी मोबाइल अलर्ट आपके क्षेत्र में आपात स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका होता है. भूकंप, बाढ़, भूस्खलन आदि की स्थिति में आपके मोबाइल पर इमरजेंसी मोबाइल अलर्ट भेजे जाते हैं. इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है. एंड्रॉयड फोन में यह फीचर पहले से मौजूद है. आपको बस इसे चालू करना होता है

वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट क्या है?

  • भारत सरकार ने टेलीकॉम विभाग के साथ मिलकर, वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम नाम की एक नई पहल शुरू की है.
  • यह सिस्टम नागरिकों को प्राकृतिक आपदाओं और आपातकालीन स्थितियों के बारे में सचेत करने के लिए बनाया गया है.
  • यह इमरजेंसी नोटिफिकेशन सिस्टम का ही हिस्सा है, जिसके तहत सरकार पहले ही एसएमएस और पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करके लोगों को चेतावनी देती है.
  • वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम सेल ब्रॉडकास्ट तकनीक का उपयोग करके काम करता है.
  • इस तकनीक के जरिए सरकार मोबाइल टावर्स के माध्यम से सीधे लोगों के मोबाइल फोन पर अलर्ट नोटिफिकेशन भेज सकती है.

इस सिस्टम के कुछ खास फायदे

  •  यह सिस्टम प्राकृतिक आपदा या आपातकालीन स्थिति के बारे में लोगों को जल्द से जल्द सचेत करने में मदद करता है.
  • एक बार में बहुत सारे लोगों तक संदेश: यह सिस्टम उन लोगों तक भी पहुंच सकता है, जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन नहीं है. इसका मतलब है कि किसी साधारण फीचर फोन के जरिए भी इमरजेंसी अलर्ट मिल सकता है.
  • इमरजेंसी अलर्ट के लिए फोन में सिम होने की भी जरूरत नहीं है.
  • वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट नागरिकों को प्राकृतिक आपदाओं और आपातकालीन स्थितियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

फोन में इमरजेंसी अलर्ट को कैसे इनेबल करें

स्टेप 1: एंड्रॉयड फोन में वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट का ऑप्शन आपको सेटिंग्स के अंदर जाकर ‘सेफ्टी एंड इमरजेंसी’ में मिलेगा. यह फीचर फोन में इनेबल है या नहीं इसे चेक करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाना होगा.

स्टेप 2: अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग्स को ओपन करें.

स्टेप 3: फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करते हुए Safety and emergency वाले विकल्प पर टैप करें.

स्टेप 4: अब आपको यहां पर वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट का विकल्प दिखाई देगा.

स्टेप 5: यहां पर देखें कि इमरजेंसी अलर्ट का टॉगल ऑन है या नहीं. यदि यह ऑफ है, तो फिर टॉगल को ऑन कर दें.

स्टेप 6: यदि यह ऑन है, तो फिर चेक करें कि क्या सभी तरह के अलर्ट इनेबल हैं या नहीं? इसमें अत्यधिक खतरे, गंभीर खतरे (सरकार अभी इसका का टेस्ट कर रही है), AMBER अलर्ट, टेस्ट अलर्ट और एरिया अपडेट ब्रॉडकास्ट भी शामिल हैं. यदि ये सभी अलर्ट ऑन नहीं हैं, तो फिर इमरजेंसी अलर्ट हासिल करने के लिए इन सभी को इनेबल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: चिलचिलाती गर्मी में मिलेगी बर्फ जैसी ठंडक, ये हैं ₹5000 की रेंज में आइस चैंबर वाले बेस्ट कूलर

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button